लोकेशन: आरा | रिपोर्ट: ओ.पी. पांडेय
दानापुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों में शामिल आरा जंक्शन पर यात्रियों की वर्षों पुरानी मांगें अब तक पूरी नहीं हो पाई हैं.इनमें 19313/14 व 19321/22 पटना–इंदौर एक्सप्रेस का ठहराव और 03319/20 राजेंद्र नगर–आरा कैपिटल स्पेशल तथा 03347/48 पटना–आरा गरीब रथ स्पेशल का स्थायी परिचालन प्रमुख हैं.यात्रियों का कहना है कि आरा से उज्जैन व इंदौर के लिए सीधी रेल सुविधा का अभाव है, जबकि हजारों श्रद्धालु महाकाल दर्शन और छात्र–कामगार इंदौर जाते हैं.
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रेलवे सूत्रों के अनुसार, इंदौर एक्सप्रेस के ठहराव के लिए वाणिज्य और परिचालन दृष्टि से पर्याप्त आधार हैं, पर दानापुर मंडल और हाजीपुर मुख्यालय ने उचित फिजिबिलिटी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को नहीं भेजी.इसी तरह कैपिटल और गरीब रथ ट्रेनों के स्थायी विस्तार में भी टालमटोल की जा रही है.स्पेशल के रूप में चलने के कारण आरा–पटना (50 किमी) के बीच गरीब रथ का किराया ₹545 है, जबकि पटना–कोलकाता (535 किमी) के लिए ₹680, जिससे यात्री महंगे किराए और दोहरी रिजर्वेशन की मजबूरी झेल रहे हैं.
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यात्रियों की शिकायत है कि गरीब रथ के गेट आरा में बंद रहते हैं, जिससे उन्हें पटना जाकर ट्रेन पकड़नी पड़ती है.सीटें खाली होने के बावजूद इसे नियमित नहीं किया जा रहा.रेलवे जानकार इसे यात्रियों को “स्पेशल ट्रेन का लोलीपॉप” देकर पल्ला झाड़ना बताते हैं.
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स्थायी परिचालन और ठहराव की मांग पर स्थानीय सांसद व विधायक के चुप रहने से रेल यात्रियों में नाराजगी है.यात्रियों ने चेतावनी दी है कि यदि मांगें पूरी नहीं हुईं तो जनप्रतिनिधियों का घेराव और विरोध प्रदर्शन होगा.
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